होम > ज्ञान > सामग्री
झिल्ली निर्माण
- Jul 31, 2018 -

झिल्ली संरचना हाल के दशकों में विकसित एक नई प्रकार की बड़ी अवधि स्थानिक संरचना है। यह सहायक सदस्यों (जैसे कठोर बीम, कॉलम, लचीले केबल्स), या झिल्ली में जोड़ा हवा के माध्यम से उत्कृष्ट गुणों के साथ कपड़े (झिल्ली) से बना है। दबाव एक निश्चित तरीके से जोड़ता है और एक निश्चित प्रारंभिक पूर्व-तनाव लागू करता है जो एक स्थानिक कठोरता के साथ एक स्थानिक संरचनात्मक आकार बनाने के लिए लागू होता है, जिससे एक निश्चित बाहरी भार का स्थानिक संरचनात्मक रूप होता है। इसका इतिहास प्राचीन लोगों को वापस देखा जा सकता है जिन्होंने पेड़ों के तंतुओं और छिपे हुए तंबू का इस्तेमाल किया था।


झिल्ली संरचना एक नई वास्तुकला संरचना है जो वास्तुकला, संरचनात्मक यांत्रिकी, ठीक रसायन और सामग्री विज्ञान, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी इत्यादि को एकीकृत करती है, और इसमें उच्च तकनीकी सामग्री है। एक ऐतिहासिक छवि परियोजना बनाने के लिए घुमावदार सतह को डिजाइनर की डिजाइन आवश्यकताओं के अनुसार मनमाने ढंग से बदला जा सकता है, समग्र वातावरण के साथ संयुक्त। सूरज की रोशनी के नीचे, झिल्ली से ढके भवन के इंटीरियर प्राकृतिक प्रसारित प्रकाश से भरे हुए हैं, और चमकदार सतह और छाया के बीच कोई अंतर नहीं है। इनडोर दृश्य पर्यावरण खुला और सामंजस्यपूर्ण है। रात में, इमारत में रोशनी छत की फिल्म के माध्यम से रात के आकाश को उजागर करती है, और इमारत का आकार एक सपने जैसा प्रभाव दिखाता है।


इसका कार्य पारंपरिक कठोर संरचना में ठोस, स्टील और अन्य सामग्रियों के बराबर है। झिल्ली के धीमे विकास के कारण प्रारंभिक झिल्ली संरचना स्थिर रही है। आधुनिक समय तक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास के कारण, विशेष रूप से 1 9 70 के दशक के बाद, नई सामग्री के उद्भव, ड्यूपॉन्ट ने फिल्म के रूप में पीटीएफई कोटिंग (पीटीईएफ) के साथ एक ग्लास फाइबर फैब्रिक विकसित किया। हाल के दशकों में झिल्ली संरचना तेजी से बढ़ी है। 1 9 70 में, अमेरिकी इंजीनियरों डेविड गीजर और एच। बर्गर द्वारा डिजाइन किए गए जापान में ओसाका अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी ने वायु-असर वाली झिल्ली संरचना को अपनाया। पॉलिविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) के साथ लेपित पहला ग्लास फाइबर फैब्रिक कवर सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया गया था। आधुनिक अर्थ में एक बड़ी अवधि झिल्ली संरचना।


कॉपीराइट © झेजियांग गाया वस्त्र कं, लिमिटेड सर्वाधिकार सुरक्षित ।